Journalist Day 2024 : जानिए 'मराठी पत्रकार दिन', क्यों मनाया जाता है

Journalist Day 2024

Journalist Day 2024: 6 जानेवारी यह दिन  'मराठी पत्रकार दिन' से  महाराष्ट्रात मै मनाया जाता है . मराठी अख़बार जनक और पत्रकार बाळशास्त्री जांभेकर उन्होने 'दर्पण' नामक मराठी समाचार पत्र शुरवात की, इन्होने पहिला मराठी समाचार पत्र 6 जानेवारी शुरवात की इस कारन से पुरे महाराष्ट्र मै पत्रकार दिन मनाया जाने लगा, दर्पण का पहला अंक 6 जनवरी 1832 को प्रकाशित हुआ था.

Journalist Day 2024

बालशास्त्री जांभेकर के बारे में कुछ खास तथ्य: 

6 जनवरी, 1812 को कोंकण मै एक साधारण परिवार में जन्मे बाल शास्त्री केवल 34 वर्ष के थे, लेकिन उनके विचार, कार्य के तरीके और समाज में जागृति लाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी.

जांभेकर ने प्राचीन लिपियों का अध्ययन किया और कोंकण शिलालेखों और ताम्रपत्रों पर शोध पत्र लिखे। वह पाठकों को मुद्रित रूप में ज्ञानेश्वरी देने वाले पहले व्यक्ति थे

दर्पण साढ़े आठ साल तक चला। बाद में जुलाई 1840 में इसका अंतिम अंक प्रकाशित हुआ था 

बालशास्त्री जांभेकर ने दर्पण समाचार पत्र के माध्यम से लोगों को जागरूक किया, उन्होंने दर्पण के माध्यम से जाति व्यवस्था, जातिगत भेदभाव, महिला सती, अस्पृश्यता, बाल विवाह के बारे में लिखा, इसलिए उन्हें पहला समाज सुधारक भी कहा गया।

बालशास्त्री को दस भाषाओं मराठी, संस्कृत, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, तेलुगु, फारसी, फ्रेंच, लैटिन और ग्रीक का ज्ञान था। भाषाओं के अलावा उन्हें विज्ञान, गणित, भूगोल, शरीरशास्त्र विज्ञान और सामान्य ज्ञान का भी अच्छी जानकारी थी 
Previous Post Next Post
close